गूगल ने अपनी विडियो कांफ्रेंसिंग एप – Google Meet को किया फ्री

गूगल ने अपनी विडियो कांफ्रेंसिंग एप – Google Meet को किया फ्री

गूगल ने अपनी ऑनलाइन मीटिंग/ विडियो कांफ्रेंसिंग एप्लीकेशन – Google Meet को निःशुल्क कर दिया है। लम्बे समय से गूगल सेवाओं के उपयोगकर्ता – गूगल से ऐसी अपेक्षा कर रहे थे।

गूगल ने बताया कि वो – 01 मई 2020 से, गूगल की अपनी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet अब विश्व भर में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुफ्त  करने जा रहा है, पूरी तरह से सभी तक निशुल्क इस टूल को आने में कुछ हफ़्तों का समय लग सकता है।

उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी एवं सुरक्षा दृष्टि से असुरक्षित माने जाने वाले – ज़ूम एप के  विकल्प के रूप में Google Meet के प्रीमियम फीचर को निःशुल्क करना गूगल का सराहनीय कदम है।

आज के समय में – जब हम दूर बैठ कर कार्य कर रहें हैं तो तकनीक हमें आपस में जोड़ कर रखती है। तकनीक हमें सुरक्षित बनाने के साथ दूर से टीम के साथ कार्य करने में मदद करती है। प्रोफेशनल टीम के साथ कार्य करना हो, हेल्थ प्रोफेशनल्स से बात करनी हो, दूर बैठे अपने प्रियजनों से जुड़े रहना हो, या घर बैठे सीखना  हो।

इससे पूर्व इसे ऑनलाइन टूल को एक प्रीमियम ऐप के रूप में शुरू किया गया था,  लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप से निपटने के लिए, सरकारों द्वारा लगाए गए लॉकडाउन के कारण दुनिया भर में वीडियो कॉल सेवाओं की बढ़ती मांग को देखते हुए, यह ऐप अब निःशुल्क हो रहा है।

अब तक Google Meet ऐप का उपयोग करने के लिए गूगल बिजनेस या एजुकेशन अकाउंट की आवश्यकता होती थी, और G-suite में ईमेल ID बनानी/ खरीदनी होती थी। लेकिन अब  गूगल मीट – वेब और आईओएस या एंड्रॉइड के लिए मोबाइल ऐप के माध्यम से सभी के लिए उपलब्ध होगा। और यदि आप Google कैलेंडर का उपयोग करते हैं,  तो आप वहां से भी आसानी से शुरू या जुड़ पाएंगे। मीट के माध्यम से, Google एक वीडियो कॉल में 100 लोगों को जुड़ने की सुविधा देता है

गूगल ने लंबे समय से GMail और Google Docs सहित अनेकों बिज़नस टूल्स के मुफ्त संस्करण देता रहा है। और Google की उत्कृष्ट सेवाओं और का टूल्स से बेहतर आज गूगल के समकक्ष कुछ भी नहीं है।

मीटिंग कॉल Google के सर्वरों से होकर गुजरती है, गूगल ने बताया कि – इसमें उपभोक्ताओं की कॉल को स्टोर नहीं किया जाएगा।

Google Meet की वेबसाइट

Login AlmoraOnilne.com with Facebook

पोस्ट के अपडेट पाने के लिए अल्मोड़ा ऑनलाइन Whatsapp से जुड़ें

Facebook Comments
36 Shares
Almora Online Desk

About Almora Online Desk