गलतियाँ सुधार घर बैठे earn करें

गलतियाँ सुधार घर बैठे earn करें

आपने देखा होगा, आप जो भी वेल नोन मैगज़ीन या वेबसाइट में डॉक्यूमेंट पढ़ते हैं – उसमे शायद ही कोई प्रिंटिंग, ग्रामर या पंक्चुएशन से रिलेटेड गलतियाँ होती हैं.

ऑथर की अथवा डॉक्यूमेंट तैयार करने वाले की  गलतियाँ जांचने और सुधारने का कार्य प्रूफ रीडर करते हैं, एज़ ए  प्रूफ रीडर – आपको अपना कुछ नया लिखने की जरूरत नहीं होती.

इस विडियो को देखने के बाद आप जानेंगे कि
1-  प्रूफ रीडर क्या होते हैं?
2- प्रूफ रीडर होने के लिए क्या योग्यता हैं? और
3-  प्रूफ रीडिंग का वर्क आप घर बैठे कैसे पा सकते हैं?




आज कई पारंपरिक जॉब्स ख़त्म हो रहें हैं, तो कई नए ऑनलाइन जॉब्स की मार्किट बढ़ रही हैं, प्रूफरीडिंग भी एक ऐसा ही जॉब हैं.

आसान शब्दों में प्रूफरीडिंग का अर्थ हैं – किसी टेक्स्ट का ध्यानपूर्वक परिक्षण कर उसमे टाइपिंग एरर, ग्राम्मेर, स्टाइल, और स्पेल्लिंग मिस्टेक ढूढ़कर ठीक करना

आज ब्लोग्स और सोशल मीडिया में अच्छी क्वालिटी के कंटेंट की मांग लगातार बढ़ रही हैं, इसलिए ऑनलाइन प्रूफ रीडर की डिमांड भी बहुत ज्यादा हैं, जो किसी भी टेक्स्ट को सफलता पूर्वक जांच कर सही/ सुधार कर सकें.

आप भी एज़ आ प्रूफ रीडर अच्छा earn कर सकेंगे  – अगर आप किसी अपनी नेटिव लैंग्वेज की तरह इंग्लिश भी आप एफिशिएंसी से स्पीड में पढ़ और लिख सकते हैं, तक़रीबन 1000-1500 शब्द प्रति घंटे ।

इंग्लिश की तरह ही हिंदी, जर्मन, फ्रेंच, स्पेनिश जैसी दूसरी लैंग्वेज के प्रूफ रीडर्स की भी अच्छी डिमांड रहती  हैं, लेकिन आज जो साइट्स आप जानेंगे वो है इंग्लिश प्रूफ रीडिंग के जरिये पैसा कमाने करने के बारे में

अंग्रेजी भाषा में Proofreading का वर्क  पाने के लिए कुछ प्रमुख websites के आपको विडियो के डिस्क्रिप्शन में मिल जाएगा.  Description देखने के लिए सीधे YouTube मे विडियो खोलें।
https://youtu.be/YNaZyMEu1dw

विडियो अच्छा लगे तो लाइक और शेयर कीजिए… कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट बॉक्स में टाइप करे . आने वाले विडियोज के अलर्ट पाने के लिए चैनल को सब्सक्राइब जरुर कीजियेगा।